• Nitika Mehra

हंस बम्प्स क्या हैं?

जब भी किसी व्यक्ति को गुदगुदी होती है, ठंड महसूस हो रही है या मजबूत भावनाओं का अनुभव हो रहा है, शरीर के बालों के आधार पर एक व्यक्ति की त्वचा पर गोज़ बम्प्स विकसित होते हैं। वे तब बनाए जाते हैं जब प्रत्येक बाल के आधार पर छोटी मांसपेशियां होती हैं, बालों के स्तंभ को सिकोड़ती और खींचती हैं। हंस धक्कों के उत्पादन के रिफ्लेक्स को तीक्ष्णता या पाइलोमोटर प्रतिवर्त के रूप में जाना जाता है, या, अधिक परंपरागत रूप से, कुंडलीकरण।



What are Goose Bumps (Horripilification) ?

मनुष्यों में, हंस धक्कों को एक चाकबोर्ड पर नाखूनों की खरोंच सुनने, विस्मय-विमुग्ध संगीत सुनने, या मजबूत और सकारात्मक भावनाओं को याद करने या एक खेल घटना जीतने के बाद (जैसे, एक खेल समारोह जीतने के बाद), या एक घड़ी देखते हुए भी तीक्ष्णता का विस्तार हो सकता है। हॉरर फिल्म। ये धक्कों के अग्रभाग पर सबसे मजबूत होते हैं, लेकिन पैर, गर्दन और त्वचा के अन्य क्षेत्रों पर भी होते हैं, जिनमें बाल होते हैं। कुछ लोगों में, वे चेहरे पर या सिर पर भी होते हैं।


तनाव के तहत मनुष्यों में हंस धक्कों का निर्माण एक प्रतिवर्ती प्रतिवर्त माना जाता है। बेहद तनावपूर्ण स्थिति में, शरीर लड़ने या दौड़ने की प्रतिक्रियाओं को नियोजित कर सकता है। सहानुभूति तंत्रिका तंत्र भी तीक्ष्ण प्रतिक्षेप का कारण बनता है, जो प्रत्येक बाल कूप अनुबंध के आधार से जुड़ी मांसपेशियों को बनाता है और बालों को मजबूर करता है।



फर या बालों से ढंके हुए जानवरों में, इंसुलेशन बाल इन्सुलेशन की एक परत बनाने के लिए हवा में फँसते हैं। हंस धक्कों में क्रोध या भय की प्रतिक्रिया भी हो सकती है। दुश्मनों को डराने के लिए सीधा बाल जानवर को बड़ा दिखाई देता है। यह चिंपांज़ी के भयभीत प्रदर्शनों में देखा जा सकता है, कुछ तनावग्रस्त चूहों और चूहों में, और भयभीत बिल्लियों में।



Information Source Reference 1




0 comments

Get The Knowledge On Different Travel, Health And More Lifestyle Topics