• Nitika Mehra

Chaas: सबसे अच्छी बात आप अपने शरीर को निर्जलीकरण से लड़ने के लिए दे सकते हैं

छास या छांछ को दही (दही / दही) और ठंडे पानी को एक बर्तन में एक साथ मिलाकर, हाथ से पकड़े जाने वाले यंत्र का उपयोग करके बनाया जाता है जिसे व्हिपर (हिंदी में माधनी) कहा जाता है। इलेक्ट्रोलाइट्स और बहुत सारे पानी के साथ पैक किया गया, चास सबसे अच्छी चीज है जिसे आप अपने शरीर को निर्जलीकरण से लड़ने के लिए दे सकते हैं। यह पेय अन्य डेयरी उत्पादों की तुलना में पचाने में आसान है और भारतीय उपमहाद्वीप में लोकप्रिय है। इस तरह की चास लस्सी के बहुत करीब होती है, जिसमें दो प्रमुख अंतर होते हैं: लस्सी की तुलना में चास अधिक पतला (पानी के साथ) होता है और लस्सी के विपरीत, चास में चीनी नहीं होती है।



Chaas: सबसे अच्छी बात आप अपने शरीर को निर्जलीकरण से लड़ने के लिए दे सकते हैं

मिट्टी के बर्तन का उपयोग गर्मियों में भी ठंडक देता है। गुजरात और राजस्थान के बेहद गर्म रेगिस्तानी इलाकों में लोग सूरज के संपर्क में आने के बाद नमक के साथ चाय का सेवन करते हैं क्योंकि इससे पुनर्जलीकरण में मदद मिलती है। चास पेट को ठंडा करता है और एसिड रिफ्लक्स के कारण पेट में होने वाली जलन को कम करता है, जिससे आपको बेचैनी से राहत मिलती है।


Used Since Ancient Times Curry Leaves Believed To Possess Anti-Disease Properties


भारतीय अंग्रेजी में, इसे अक्सर छाछ कहा जाता है। चास का सेवन सादा किया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर थोड़ा नमक जोड़ा जाता है। इस प्रकार जो मसाले डाले जा सकते हैं वे हैं: मोटे तौर पर भुना हुआ जीरा, कढ़ी पत्ता, हींग (हींग), कद्दूकस किया हुआ अदरक, पुदीना की पत्तियां, काली मिर्च और सरसों के बीज। पूरे साल चास का सेवन किया जाता है। यह आमतौर पर भोजन के तुरंत बाद लिया जाता है, लेकिन पेय के रूप में भी इसका सेवन किया जाता है। व्यक्तिगत रूप से कैस के एक लंबे गिलास में एक साथ उनके carminative गुणों के लिए जाना जाता है, वे सबसे अच्छा प्राकृतिक पाचन पेय बनाते हैं।



Information Source: Link 1 & 2

Image Source: Google Images

0 comments

Get The Knowledge On Different Travel, Health And More Lifestyle Topics